Adivasi Arshi Herbal Hair Oil And Shampoo 100% Original

Arsiwish 2023 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें – पूरी जानकारी

 



 Arsiwish 2023 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें – पूरी जानकारी



Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे लोकप्रिय तरिका एफिलिएट मार्केटिंग है, और पिछले 1 – 2 सालों में इस Industry में बहुत अधिक Growth देखने को मिली है, और यह Growth निरंतर जारी है. अनेक लोग एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रूपये प्रतिमाह की कमाई कर रहे हैं, जो कि आप भी कर सकते हैं.

आज के इस लेख में हम आपको Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, इसलिए अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सपना रखते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.




तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें एक व्यक्ति, जिसे कि एफिलिएट कहा जाता है, किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपनी मार्केटिंग स्किल के द्वारा बेचकर कमीशन प्राप्त करता है. Affiliate Marketing को हिंदी में सहबद्ध विपणन कहते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं जिसे पढ़कर आप एफिलिएट मार्केटिंग को सीख सकते हैं. इस लिंक पर क्लिक करके आप उस लेख को पढ़ सकते हैं – Affiliate marketing क्या है और कैसे करें.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका यह है कि, आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लीजिये और फिर अपनी Niche के अनुसार प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करें.

इसके बाद आप एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, YouTube channel आदि के द्वारा प्रमोट करें, और जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा. आपको यह कमीशन प्रोडक्ट बिकवाने का मिलता है. यही कमीशन आपकी कमाई होती है.


अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट का बैनर लगा सकते हैं, इससे ज्यादा Sale होनी की संभावना होती है, क्योंकि बैनर आपके ब्लॉग पर आने वाले हर एक Visitor को दिखाई देता है.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तरीका

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

  • सबसे पहले एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें.
  • इसके बाद अपनी Niche से Related Product को Find करें, और उस प्रोडक्ट की लिंक बनायें.
  • अब इस प्रोडक्ट की लिंक को आप विभिन्न माध्यमों से प्रमोट करें. जैसे सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, YouTube आदि.
  • जब कोई यूजर आपकी एफिलिएटलिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी के द्वारा आपको प्रोडक्ट के अनुसार कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है. जो कि आपकी कमाई होती है.
  • इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

अब यहाँ पर आपके दिमाग में कुछ प्रश्न आ सकते हैं, जिनको भी हमने उत्तर सहित आगे आपको बताया है.

कौन सा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें?

मार्केट में अनेक सारे एफिलिएट प्रोग्राम हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. कुछ सबसे लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम निम्नलिखित हैं.

इन सभी एफिलिएट मार्केटप्लेस या एफिलिएट प्रोग्राम पर आपको विभिन्न केटेगरी पर ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जायेंगे, आप आसानी से अपनी Niche के प्रोडक्ट को Find करके प्रमोट कर सकते हैं.

एफिलिएट प्रोडक्ट कहाँ प्रमोट करें?

आप अपने किसी भी Digital Asset के द्वारा एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. कुछ Best प्लेटफॉर्म हमने आपको नीचे Suggest किये हैं जहाँ एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट करके आप अच्छे Conversion प्राप्त कर सकते हैं.

  • Blog बनायें और प्रोडक्ट के बारे में Review आर्टिकल लिखें.
  • YouTube Channel पर प्रोडक्ट के बारे में पूरी इनफार्मेशन अपने Viewer को दें.
  • Facebook पेज बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करें.
  • Instagram पर भी अच्छे Conversion मिलते हैं, इसलिए आप Instagram पर भी पेज बनाकर एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.
  • अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में Pinterest, Twitter और Reddit हैं, जहाँ पर एफिलिएट प्रोडक्ट की अच्छी बिक्री होती है.

अगर इनमें से सबसे Best तरीके की बात करूँ तो वह Blog है. क्योंकि ब्लॉग पर अधिकतर ट्रैफिक गूगल से ही आता है, इसलिए जो यूजर गूगल पर प्रोडक्ट के बारे में पढ़ रहा है तो वह वास्तव में प्रोडक्ट को खरीदने के विचार से ही आया है, अगर आपने अपने ब्लॉग को गूगल में पहले पेज में रैंक करवा लिया तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

अधिकांश सोशल मीडिया पर यूजर Time Pass करने भी जाते है लेकिन गूगल पर नहीं, इसलिए गूगल से मिलने वाला ट्रैफिक बहुत Valuable होता है सोशल मीडिया की तुलना में.

Affiliate Marketing से कितना कमीशन मिलता है?

Affiliate Marketing में मिलने वाला कमीशन प्रोडक्ट और एफिलिएट प्रोग्राम पर निर्भर करता है. Arsiwish के प्रोडक्ट पर अधिकतम 10 से 15 प्रतिशत कमीशन मिलता है.

लेकिन वहीँ Clickbank, Commission Junction जैसे एफिलिएट प्रोग्राम में 50 से 90 प्रतिशत तक भी कमीशन मिलता है. Clickbank पर न्यूनतम कमीशन भी 40 – 50 प्रतिशत होता है.





एफिलिएट प्रोडक्ट भी दो प्रकार के होते हैं एक Low Ticket और दूसरा High Ticket.

Low Ticket ऐसे एफिलिएट प्रोडक्ट होते हैं जिनकी प्राइस भी कम होती है और इनमें कमीशन भी कम मिलता है.

High Ticket ऐसे एफिलिएट प्रोडक्ट होते हैं जिनकी कीमत भी अधिक होती है और इनमें कमीशन भी बहुत अधिक होता है.

Affiliate Marketing से Payment कैसे मिलती हैं?

अधिकतर एफिलिएट प्रोग्राम CPS (Cost Per Sale) पर आधारित होते हैं. यानि जब एफिलिएट प्रोडक्ट को बेचते हैं तभी उन्हें कमीशन मिलता है. एफिलिएट हर एक प्रोडक्ट को बेचने पर कमीशन प्राप्त करते हैं.

एफिलिएट कमाये गए पैसों को Wire Transfer, Cheque या PayPal के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. लगभग सभी एफिलिएट प्रोग्राम इन तीनों method से ही एफिलिएट को Payout करते हैं.

लेकिन सभी एफिलिएट प्रोग्राम में कुछ Minimum Sale की Requirement होती हैं, जिसके बाद ही एफिलिएट पेमेंट को अपने बैंक में ट्रान्सफर करने के लिए Eligible हो पाता है. जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम में वह Minimum Sale कर देते हैं तभी आप वहां से पैसे कमाने लायक बन पायेंगे.

Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं, इसे एक संख्या में बता पाना संभव नहीं है, जो लोग काफी समय से एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं वह आज लाखों रूपये महीना कमा रहे हैं. भारत में भी अनेक सारे ऐसे लोग हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग से आज करोडपति बन चुके हैं.

अगर आप अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग सीखते हैं, और अपनी सीखी हुई चीजों को सही समय पर Implement करते हैं तो आप भी आने वाले कुछ महीनों या सालों में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रूपये कमा सकते हैं.


ARSIWISH से पैसे कैसे कमाए सम्बंधित FAQ

ARSIWISH  की शुरुवात कब हुई थी?

ARSIWISH  की शुरुवात 2021 में हुई थी।


ARSIWISH  से कितने पैसे कमा सकते हैं?

ARSIWISH  से आप 25 से 30 हजार रूपये कमा सकते हैं।


ARSIWISH   में प्रोडक्ट की Quality कैसी होती है?

ARSIWISH    में Product Quality बहुत अच्छी होती है।


ARSIWISH   के प्रोडक्ट को कहां बेचें?

ARSIWISH  के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बेच सकते है।





Comments